प्रथम सत्र [2021-22]
Sample Question Paper – 1
हिंदी कोर्स - B
CBSE - 10th
Sample Question Paper |
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हिंदी कोर्स B- पाठ्यक्रम - 40
अंक
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1) अपठित
गद्यांश 10 अंक
2) व्यावहारिक
व्याकरण
i) पदबंध 4
अंक
ii) रचना के आधार पर वाक्य भेद 4 अंक
iii) समास 4
अंक
iv) मुहावरे 4
अंक
3) स्पर्श भाग
2
* पद्य – 4 अंक
i)
सखी
ii) पद
* गद्य – 10 अंक
i) बड़े भाई साहब
ii) ततॉंरा वमीरो कथा
iii) अब कहाँ दूसरे के दुख से दुखी होने वाले
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नीचे Google Form दिया गया है | प्रश्नपत्र को ध्यान से पढिए तथा Google Form में प्रश्नों के उत्तर दीजिए और तुरंत रिजल्ट पाए|
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प्रथम सत्र प्रश्नपत्र
अंक - 40
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(खंड – ‘क’) अपठित गद्यांश
प्रश्न 1. निम्नलिखित अपठित गद्यांश पर आधारित सवालों के जवाब लिखिए। अंक 5
महात्माओं और विद्वानों का सबसे बड़ा लक्षण है-आवाज़ को ध्यान से
सुनना। यह आवाज कुछ भी हो सकती है। कौओं की कर्कश आवाज़ से लेकर नदियों की छलछल
तक। मार्टिन लूथर किंग के भाषण से लेकर किसी पागल के बड़बड़ाने तक। सामान्य लोगों
के बारे में ऐसा होता नहीं। सच यह है कि हम सुनना चाहते ही नहीं। बस बोलना चाहते
हैं। हमें लगता है कि इससे लोग हमें बेहतर तरीके से समझेंगे। हालाँकि ऐसा होता
नहीं। हमें पता ही नहीं चलता और अधिक बोलने की कला हमें अनसुना करने की कला में
पारंगत कर देती है। एक मनोवैज्ञानिक ने अपने अध्ययन में पाया कि जिन घरों के
अभिभावक ज्यादा बोलते हैं, वहाँ बच्चों में सही-गलत से जुड़ा स्वाभाविक ज्ञान कम
विकसित हो पाता है, क्योंकि ज्यादा बोलना बातों को विरोधाभासी तरीके से सामने रखता
है और सामने वाला बस शब्दों के जाल में फँसकर रह जाता है। बात औपचारिक हो या
अनौपचारिक, दोनों स्थितियों में हम दूसरे की न सुन, बस हावी होने की कोशिश करते
हैं। खुद ज्यादा बोलने और दूसरों को अनसुना करने से जाहिर होता है कि हम अपने बारे
में ज्यादा सोचते हैं और दूसरों के बारे में कम ज्यादा बोलने वालों के दुश्मनों की
भी संख्या ज्यादा होती है। अगर आप नए दुश्मन बनाना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से
ज्यादा बोलें और अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं, तो दुश्मनों से कम बोलें।
अमेरिका के सर्वाधिक चर्चित राष्ट्रपति रूजवेल्ट अपने माली तक के साथ कुछ समय
बिताते और इस दौरान उनकी बातें ज्यादा सुनने की कोशिश करते। वह कहते थे कि लोगों
को अनसुना करना अपनी लोकप्रियता के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। इसका लाभ यह मिला कि
ज्यादातर अमेरिकी नागरिक उनके सुख में सुखी होते, और दुख में दुखी|
प्रश्न 1)
अनसुना करने की कला क्यों विकसित होती है?
अ) क्योंकि हम दूसरों को सुनते है
ब) क्योंकि हम दूसरों को सुनना ही नहीं चाहते
क) क्योंकि हम दूसरों पर ध्यान देते है
ड़) क्योंकि हम दूसरों को नजरंदाज करते है
2) अधिक बोलने वाले अभिभावकों (माता-पिता) का
बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता है?
अ) बच्चों में सही-गलत से जुड़ा स्वाभाविक ज्ञान कम विकसित हो पाता है
ब) बच्चों में सही-गलत से जुड़ा स्वाभाविक ज्ञान ज्यादा
विकसित हो पाता है
क) अभिभावकों में सही-गलत से जुड़ा स्वाभाविक
ज्ञान कम विकसित हो पाता है
ड़) अभिभावकों में सही-गलत से जुड़ा स्वाभाविक
ज्ञान ज्यादा विकसित हो पाता है
3) अधिक बोलना
किन बातों का सूचक है?
अ) सात्विक
स्वभाव का
ब) ज्ञानी स्वभाव का
क) अहंकारी स्वभाव का
ड़) अभ्यासक
स्वभाव का
4) रूज़वेल्ट की
लोकप्रियता का क्या कारण बताया गया है?
अ) वह अपने गुरुओं की बातों को ध्यान से सुनता है
ब) वह अपने माली तक की बातों को ध्यान से सुनता है
क) वह अपने सहयोगी की बातों को ध्यान से सुनता है
ड़) वह अपने
घरवालों की बातों को ध्यान से सुनता है
5) कौन-से लोग
ज्यादा बोलते है?
अ) ज्यों लोग दूसरों को महत्व नहीं देते वे लोग ज्यादा बोलते है
ब) ज्यों लोग
दूसरों को महत्व देते है वे लोग ज्यादा बोलते है
क) ज्यों लोग स्वयं
को महत्व नहीं देते वे लोग ज्यादा बोलते है
ड़) ज्यों लोग
दूसरों को महत्व नहीं देते वे लोग कम बोलते है
प्रश्न 2. निम्नलिखित अपठित गद्यांश पर आधारित सवालों के जवाब लिखिए। अंक 5
धन्य है वह ईंट, जो जमीन के सात हाथ नीचे जाकर गड़ गई और इमारत की
पहली ईंट बनी। क्योंकि इसी पहली ईंट पर उसकी मजबूती और पुख्तेपन पर जारी इमारत की
अस्ति-नास्ति निर्भर करती है। उस ईंट को हिला दीजिए, कंगूरा बेतहाशा जमीन पर आ
रहेगा। कंगूरे के गीत गाने वाले हम आइए, अब नींव के गीत गाएँ। वह जो सब ईंटों से
ज्यादा पक्की थी, जो ऊपर लगी होती तो कंगूरे की शोभा सौ गुनी कर देती। किंतु इमारत
की पायदारी उसकी नींव पर मुनहसिर होती है, इसलिए उसने अपने को नींव में अर्पित कर
दिया। सुंदर सृष्टि सुंदर सृष्टि हमेशा ही बलिदान खोजती है। बलिदान ईंट का हो या
व्यक्ति का। सुंदर इमारत बने, इसलिए कुछ पक्की-पक्की लाल इटों को चुपचाप नींव में
जाना है। सुंदर समाज बने, इसलिए कुछ तपे तपाए लोगों को मौन-मूक शहादत का लाल सेहरा
पहनना है।
प्रश्न 1) लेखक
के अनुसार कौन-सी ईंट धन्य है ?
अ) जो पानी के सात हाथ नीचे जाकर गड़ गई और इमारत
की पहली ईंट बनी।
ब) जो जमीन के सात हाथ नीचे जाकर गड़ गई और इमारत
की दूसरी ईंट बनी।
क) जो जमीन के सात हाथ नीचे जाकर गड़ गई और इमारत की पहली ईंट बनी।
ड़) जो जमीन के सात हाथ ऊपर जाकर गड़ गई और इमारत
की पहली ईंट बनी।
2) नींव
की ईंट को हिला देने से इमारत पर क्या असर पड़ेगा?
अ) पूरी इमारत बह जाएगी
ब) पूरी इमारत ढह जाएगी
क) इमारत की मजबूती बढ़ेगी
ड़) इमारत का कमरा हिल जाएगा
3) इमारत
की मजबूती का आधार क्या है ?
अ) नींव की ईंटें
ब) बाहरी प्लास्टर
क) कंगूरे की ईंटें
ड़) सीढ़ियों की ईंटें
4) सुंदर सृष्टि क्या खोजती है ?
अ) सुंदर सृष्टि योग दान खोजती है
ब) सुंदर सृष्टि बलिदान खोजती है
क) सुंदर सृष्टि पर्यावरण को खोजती है
ड़) सुंदर सृष्टि हरे भरे पेड़ पौधे खोजती है
5) समाज को सुंदर बनाने के लिए क्या करना होगा ?
अ) समाज को सुंदर बनाने के लिए गरीब लोगों को
बलिदान देना पड़ेगा
ब) समाज को सुंदर बनाने के लिए अमीर लोगों को
बलिदान देना पड़ेगा
क) समाज को सुंदर बनाने के लिए तपे तपाए लोगों को
अन्न दान देना पड़ेगा
ड़) समाज को सुंदर बनाने के लिए तपे तपाए लोगों को बलिदान देना पड़ेगा
(खंड – ‘ख’) व्यावहारिक व्याकरण
प्रश्न 3. निम्नलिखित पाँच भागों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनिए| अंक 4
1) ‘तताँरा की तलवार एक विलक्षण रहस्य थी|’ इस
वाक्य में से संज्ञा पदबंध छाँटिए|
क) तलवार एक
ख) तताँरा की तलवार
ग) रहस्य थी
घ) विलक्षण
रहस्य
2) ‘मेरा मित्र
बहुत ही नेक और ईमानदार है|’ इस वाक्य में से विशेषण पदबंध छाँटिए|
क) नेक और
ईमानदार है
ख) मित्र बहुत
ही नेक
ग) मेरा मित्र
घ) बहुत ही नेक और ईमानदार
3) ‘आदर्शों का
पालन करने वाले वह लोग ही समाज को ऊपर ले जाते है|’ इस
वाक्य में से सर्वनाम पदबंध छाँटिए|
क) आदर्शों का
पालन
ख) समाज को ऊपर
ले जाते है
ग) आदर्शों का पालन करने वाले वह
घ) करने वाले वह
लोग ही
4) ‘वजीर अली का
कारवाँ जंगलों में भटक रहा था|’ इस वाक्य में से क्रिया पदबंध छाँटिए|
क) भटक रहा था
ख) का कारवाँ
ग) कारवाँ
जंगलों में
घ) वजीर अली का
कारवाँ
5) उसने बालक को
चूमते हुए बड़े प्यार से उठाया| इस वाक्य में से क्रियाविशेषण पदबंध छाँटिए|
क) बड़े प्यार से
उठाया
ख) बालक को
चूमते हुए
ग) चूमते हुए बड़े प्यार से
घ) उसने बालक को
प्रश्न 4. निम्नलिखित पाँच भागों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनिए| अंक 4
1) बड़े भाई साहब ने भी उसी उम्र में पढ़ना शुरू किया था जब मैंने शुरू किया था| रचना की दृष्टि से वाक्य है -
क) सरल वाक्य
ख) संयुक्त
वाक्य
ग) मिश्र वाक्य
घ) संबंधित
वाक्य
2) समाज के लिए
बलिदान करने वाले को लोग पूजते है| इस वाक्य को परिवर्तित करने पर मिश्र वाक्य
होगा -
क) जो समाज के लिए बलिदान करते हैं उन्हें लोग पूजते है|
ख) समाज के लिए
बलिदान करने वाले को लोग पूजते है|
ग) लोग उनकी
पूजा करते है क्योंकि वे समाज के लिए बलिदान देते है|
घ) समाज के लिए
बलिदान करने वालों की ही पूजा होती है|
3) उसे पत्रिका
पढ़नी है इसलिए पुस्तकालय गया है| रचना की दृष्टि से वाक्य है -
क) सरल वाक्य
ख) संयुक्त वाक्य
ग) मिश्र वाक्य
घ) संबंधित
वाक्य
4) जो व्यक्ति
स्वावलंबी होते हैं, वे सदा सुखी रहते है| रूपांतरित करने पर वाक्य का सरल रूप
होगा -
क) स्वावलंबी
व्यक्ति हमेशा के लिए सुखी रहते है|
ख) वे सदा सुखी
रहते है क्योंकि वे स्वावलंबी है|
ग) स्वावलंबी व्यक्ति सदा सुखी रहते है|
घ) जो व्यक्ति
स्वावलंबी होते हैं, वे सदा सुखी रहते है|
5) तुम्हारे
कहने पर सब मान गए| रूपांतरित करने पर वाक्य का संयुक्त रूप होगा -
क) तुमने कहा और सब मान गए|
ख) तुम्हारे
कहने पर सब मान गए|
ग) जब तुमने कहा
तो सब मान गए|
घ) सब मान गए और
तुमने कहा|
प्रश्न 5. निम्नलिखित चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनिए| अंक 4
1) ‘गुरुदक्षिणा’ शब्द के सही समस विग्रह का चयन
कीजिए|
क) गुरु से
दक्षिणा – तत्पुरुष सामस
ख) गुरु का
दक्षिणा – तत्पुरुष सामस
ग) गुरु के लिए दक्षिणा - तत्पुरुष समस
घ) गुरु की
दक्षिणा – तत्पुरुष सामस
2) ‘राजसभा’ किस
समास का उदाहरण है|
क) तत्पुरुष समास
ख) कर्मधारय
समास
ग) द्विगु समास
घ) बहुव्रिहि
समास
3) ‘त्रिवेणी’
के लिए सही समास विग्रह का चयन कीजिए|
क) तीन वेणियों
का समाहार – बहुव्रिहि समास
ख) तीन वेणियाँ
है जिसकी - कर्मधारय समास
ग) तीन और
वेणियाँ – द्वन्द्व समास
घ) तीन वेणियों का समाहार – द्विगु समास
4) ‘कमल के समान
चरण’ का समस्तपद है –
क) कमलचरण
ख) चरणकमल
ग) चरनांकित
घ) कमलरूप
प्रश्न 6. निमलिखित चार प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार दीजिए तथा उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए| अंक 4
1) ‘प्राण
सूखना’ का अर्थ है –
क) बड़ी मुसीबत
होना
ख) अत्यंत भयभीत होना
ग) प्राण निकल
जाना
घ) प्राणों पर
बीतना
2) सच्चे शूरवीर
देश की रक्षा में प्राणों की ------------| रिक्त स्थान की पूर्ति उचित मुहावरे से
कीजिए -
क) जान लगा देते
है
ख) ताकत लगा
देते है
ग) बाजी लगा देते है
घ) सुरक्षा लगा
देते है
3) ‘सिर फिरना’
का अर्थ है –
क) ना में सिर
हिलना
ख) पीछे देखना
ग) चक्कर आना
घ) घमंड होना
4) समंदर के
किनारे वह उसकी -------- रहा था| रिक्त स्थान की पूर्ति उचित मुहावरे से कीजिए -
क) बाट जोहना
ख) तस्वीर देखना
ग) राह न सूझना
घ) एकटक देखना
(खंड – ‘ग’) पाठ्यपुस्तक
प्रश्न 7. निम्नलिखित काव्यांश पर आधारित प्रश्नों के उत्तर उचित विकल्प छाँटकर दीजिए| अंक 4
हरि आप हरो जन री भीर|
द्रोपदी री लाज राखी, आप बढ़ायो चीर|
भगत
कारण रूप नरहरि, धरयो आप सरीर|
बूढ़तो
गजराज राख्यो, काटी कुण्जर पीर|
दासी
मीरॉं लाल गिरधर, हरो म्हारी भीर|
1) मीरा कृष्ण
से क्या प्रार्थना कर रही हैं?
क) सेविका के
रूप में स्वीकार करने की
ख) उनकी पीड़ा दूर करने की
ग) प्रेमिका के
रूप में स्वीकार करने की
घ) उन्हें अपने
पास रखने की
2) श्रीकृष्ण ने
किसकी लाज बचाई थी?
क) राधा की
ख) मीरा की
ग) प्रह्लाद की
घ) द्रौपदी की
3) श्रीकृष्ण ने
नरसिंह रूप किसके लिए धारण किया था?
क) भक्त प्रह्लाद के लिए
ख) भक्त उद्धव
के लिए
ग) भक्त मीरा के
लिए
घ) भक्त सूरदास
के लिए
4) मीरा किसकी
दासी है?
क) प्रभु राम की
ख) श्रीकृष्ण की
ग) वीर हनुमान
की
घ) शिव शंकर की
प्रश्न 8. निम्नलिखित गद्यांश पर आधारित प्रश्नों के उत्तर उचित विकल्प छाँटकर दीजिए| अंक 5
वह स्वभाव से बड़े अध्ययनशील थे। हरदम किताब खोले
बैठे रहते और शायद दिमाग को आराम देने के लिए कभी कॉपी पर, किताब के हाशियों पर
चिड़ियों, कुत्तों, बिल्लियों की तस्वीरें बनाया करते थे। कभी-कभी एक ही नाम या
शब्द या वाक्य दस-बीस बार लिख डालते। कभी एक शेर को बार-बार सुंदर अक्षरों में नकल
करते। कभी ऐसी शब्द-रचना करते, जिसमें न कोई अर्थ होता, न कोई सामंजस्य। मसलन एक
बार उनकी कॉपी पर मैंने यह इबारत देखी-स्पेशल, अमीना, भाइयों-भाइयों, दरअसल
भाई-भाई। राधेश्याम, श्रीयुत राधेश्याम, एक घंटे तक- इसके बाद एक आदमी का चेहरा बना
हुआ था। मैंने बहुत चेष्टा की कि इस पहेली का कोई अर्थ निकालूँ, लेकिन असफल रहा।
और उनसे पूछने का साहस न हुआ। वह नौवीं जमात में थे, मैं पाँचवीं में उनकी रचनाओं
को समझना मेरे लिए छोटा मुँह बड़ी बात थी।
प्रश्न
1) उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से लिया गया है?
क) ततॉंरा वमीरो
कथा
ख) बड़े भाई साहब
ग)
डायरी का एक पन्ना
घ) गिरगिट
2) लेखक
के भाई दिमाग को आराम देने के लिए क्या करते थे?
क) कॉपी
पर, किताब के हाशियों पर तितली, मुर्गी, बिल्लियों की तस्वीरें बनाया करते थे।
ख) कॉपी
पर, किताब के हाशियों पर बिल्ली, पंछी, पेड़ों की तस्वीरें बनाया करते थे।
ग) कॉपी
पर, किताब के हाशियों पर किले, पत्थर, खिड़कियों की तस्वीरें बनाया करते थे।
घ) कॉपी पर, किताब के हाशियों पर चिड़ियों, कुत्तों, बिल्लियों की तस्वीरें बनाया करते थे।
3) भाई
साहब किस प्रकार की शब्द रचना करते थे?
क) जिसमें न कोई अर्थ होता, न कोई सामंजस्य।
ख) जिसमें
कोई न कोई अर्थ होता, न कोई सामंजस्य।
ग) जिसमें
न कोई अर्थ होता, मगर कुछ सामंजस्य होता।
घ) जिसमें
थोड़ा बहुत अर्थ होता, थोड़ा बहुत सामंजस्य।
4) भाई
ने लिखे लेख को समझने में लेखक असफल क्यों रहे?
क) क्योंकि
उसमें दिमाग लगाना था
ख) क्योंकि
उसमें पहेली थी
ग) क्योंकि उसमें कोई सामंजस्य नहीं था
घ) क्योंकि
लेखक छोटी कक्षा में थे
5) बड़े
भाई लेखक से कितने दरजे आगे थे?
क) तीन
ख) चार
ग) पाँच
घ) छः
प्रश्न 9. निम्नलिखित गद्यांश पर आधारित प्रश्नों के उत्तर उचित विकल्प छाँटकर दीजिए| अंक 5
कई सालों से बड़े-बड़े बिल्डर समंदर को पीछे धकेल
कर उसकी ज़मीन को हथिया रहे थे। बेचारा समंदर लगातार सिमटता जा रहा था। पहले उसने
अपनी फैली हुई टाँगें समेटीं, थोड़ा सिमटकर बैठ गया। फिर जगह कम पड़ी तो उकड़ बैठ
गया। फिर खड़ा हो गया जब खड़े रहने की जगह कम पड़ी तो उसे गुस्सा आ गया। जो जितना
बड़ा होता है उसे उतना ही कम गुस्सा आता है। परंतु आता है तो रोकना मुश्किल हो
जाता है, और यही हुआ, उसने एक रात अपनी लहरों पर दौड़ते हुए तीन जहाजों को उठाकर
बच्चों की गेंद की तरह तीन दिशाओं में फेंक दिया। एक वर्ली के समंदर के किनारे पर
आकर गिरा, दूसरा बांद्रा में कार्टर रोड के सामने औंधे मुँह और तीसरा गेट-वे-ऑफ़
इंडिया पर टूट-फूटकर सैलानियों का नज़ारा बना बावजूद कोशिश, वे फिर से चलने-फिरने
के काबिल नहीं हो सके।
प्रश्न
1) समंदर को पीछे धकेलने में बिल्डरों का क्या उद्देश्य था?
क) बिल्डर्स समंदर की जमीन हथियाना चाहते है
ख)
समंदर को खड़ा रहने के लिए जगह बनाना
ग)
उस जमीन पर खेती करना
घ)
उस जमीन पर पेड़ पौधे लगाना
2) समंदर
को गुस्सा क्यों आया था?
क)
लोगों ने समंदर को जमीन देने का प्रयास किया था
ख)
पेड़ों ने समंदर की जमीन हथियाने का प्रयास किया था
ग) लोगों ने समंदर की जमीन हथियाने का प्रयास किया था
घ)
लोगों ने साहूकार की जमीन हथियाने का प्रयास किया था
3) समंदर
ने गुस्से में क्या कारनामा कर दिखाया?
क) उसने
एक रात अपनी लहरों पर दौड़ते हुए तीन मछलियों को उठाकर बच्चों की गेंद की तरह तीन
दिशाओं में फेंक दिया।
ख) उसने
एक रात अपनी लहरों पर दौड़ते हुए तीन जहाजों को उठाकर बच्चों की गेंद की तरह चार
दिशाओं में फेंक दिया।
ग) उसने
एक रात अपनी लहरों पर दौड़ते हुए तीन नावों को उठाकर बच्चों की गेंद की तरह पाँच
दिशाओं में फेंक दिया।
घ) उसने एक रात अपनी लहरों पर दौड़ते हुए तीन जहाजों को उठाकर बच्चों की गेंद की तरह तीन दिशाओं में फेंक दिया।
4) समंदर
को गुस्सा न आए इसलिए हमें क्या करना चाहिए?
क) समंदर तथा प्रकृति के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहिए|
ख) समंदर
तथा प्रकृति के साथ कोई-न-कोई खिलवाड़ करना चाहिए|
ग) समंदर
तथा प्रकृति के साथ कभी-कभी खिलवाड़ करना चाहिए|
घ)
समंदर तथा प्रकृति के साथ साल में एक बार खिलवाड़ करना चाहिए|
5) पर्यावरण
संतुलन के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं?
क) जैविक
खेती, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि बातों पर कभी-कभी ध्यान दें|
ख) जैविक खेती, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि बातों पर हमेशा ध्यान दें|
ग) जैविक खेती, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि बातों पर ध्यान न दें|
घ) रासायनिक खेती, वृक्ष आरोपण, जल का बहाव, अस्वच्छता आदि बातों पर ध्यान दें|
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